रेलवे ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए बढ़ाया सीटों का कोटा

नई दिल्ली। रेल सफर करने वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए खुश खबरी है। अब उन्हें सीट मिलने में आसानी रहेगी। रेल बजट में की गई घोषणा के मद्देनजर रेल मंत्रालय ने बुधवार को वरिष्ठ नागरिकों के लिए रेलगाड़ियों में आरक्षण कोटा बढ़ाने एवं माल भाड़े को तर्कसंगत करने की घोषणा की। रेलवे बोर्ड के सदस्य मुहम्मद जमशेद ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों का कोटा 50 फीसद बढ़ा दिया गया है और यह एक अप्रैल से प्रभावी हो जाएगा।

समर स्पेशल: जयपुर से मदुरई एवं तिरूपति तक सुविधा स्पेशल ट्रेन

उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए आरक्षित बर्थ की संख्या में बढ़ोतरी किए जाने से अब उनके लिए 80 से 90 बर्थ उपलब्ध होंगे। केवल वरिष्ठ नागरिक ही नहीं बल्कि गर्भवती महिलाओं की परेशानियों को ध्यान में रखकर प्रत्येक शयनयान श्रेणी के डिब्बे में कोटा बढ़ाकर 6 लोअर बर्थ और वातानुकूलित 2 टीयरए 3 टीयर में इसे बढ़ाकर 3 बर्थ कर दिया गया है। वरिष्ठ नागरिकों के अलावा 45 साल से ज्यादा उम्र की महिला यात्री और गर्भवती महिलाएं भी इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगी।

सिंहस्थः ट्रेन चलाने के लिए मोदी के गुजरात से आएंगे ड्राइवर

यह कहा गया है कि फिलहाल यह कोटा उपलब्ध है जिसमें एक ही आवेदन पर दो यात्री जिनमें एक वरिष्ठ नागरिक या 45 साल से अधिक उम्र की महिला या गर्भवती महिला हो तो इसका लाभ ले सकते हैं। इस कोटे को बढ़ाकर शयनयान श्रेणी में छह नीचे की सीटें और एसी.दो और एसी.तीन में तीन नीचे की सीटें कर दिया गया है।

होली विशेष: ढाई बजे चलेगी मेट्रो, रंग में रंगे है तो नहीं मिलेगी एंट्री

Download OMitra Rail Chat App HEREhttps://goo.gl/hPQUfH
loading...

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *